समाचार
“पूर्वांचल एक्सप्रेसवे अप्रैल में खुलेगा, प्रधानमंत्री मोदी करेंगे उद्घाटन”- योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार (8 फरवरी) को कहा कि 340 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को अप्रैल में खोल दिया जाएगा। वे निर्माणाधीन एक्सप्रेसवे को देखने आज़मगढ़ गए थे, जहाँ उन्होंने कहा कि इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे गाज़ीपुर को लखनऊ से जोड़ेगा और लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे तथा यमुना एक्सप्रेसवे के माध्यम से पूर्वांचल राष्ट्रीय राजधानी से जुड़ जाएगा। यह एक्सप्रेसवे सात जिलों- बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, आज़मगढ़ और मऊ से होकर गुज़रता है।

गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के माध्यम से गोरखनाथ पीठ के महंत योगी आदित्यनाथ अपने क्षेत्र गोरखपुर को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जोड़ेंगे। यह 91 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे संत कबीर नगर और अंबेडकर नगर जिलों से होकर गुज़रेगा व आज़मगढ़ में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जुड़ जाएगा।

उत्तर प्रदेश में दो और एक्सप्रेसवे पर काम चल रहा है- 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे और 594 किलोमीटर लंबे गंगा एक्सप्रेसवे पर। संभवतः गोरखपुर एक्सप्रेसवे और बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे को 2022 के उत्तर प्रदेश चुनावों से पूर्व खोला जाए।