समाचार
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नोएडा में जनता को समर्पित किया कोविड-19 अस्पताल

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार (8 जुलाई) को टाटा कंपनी के सहयोग से नोएडा के सेक्टर-39 में बने 420 बेडों की क्षमता वाले कोविड-19 अस्पताल का उद्घाटन कर उसे जनता को समर्पित किया।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, मुख्यमंत्री ने अस्पताल के चिकित्सकों से बात की। साथ ही हर वॉर्ड में जाकर बारीक से एक-एक चीज़ों का मुआयना किया। इसके बाद मुख्यमंत्री सेक्टर-128 स्थित कोविड-19 के लिए बनाए गए एकीकृत नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण करने भी जाएँगे।

उद्घाटन के बाद से ही अस्पताल में कोरोना के मरीजों को भर्ती करना शुरू कर दिया गया। अस्पताल अभी 250 बेड के साथ शुरू हो रहा है। धीरे-धीरे 420 बेड की सुविधा शुरू हो जाएगी। यहाँ डायलिसिस यूनिट और लैब भी होगी।

सीएमओ डॉक्टर दीपक ओहरी ने बताया, “अभी 28 बेड आईसीयू और 9 बेड इमरजेंसी में हैं। इनके अलावा 65-65 बेड के दो आइसोलेशन वॉर्ड बनाए गए हैं। इसमें 28 डॉक्टर और 80 से ज्यादा पैरामेडिकल स्टाफ है, जिसमें 58 स्टाफ नर्स, तीन लैब टैक्नीशियन, एक एक्सरे टेक्नीशियन, वॉर्ड बॉय आदि शामिल हैं। द्वितीय फ्लोर पर डायलिसिस यूनिट और लैब हैं। यहाँ लेवल-एक, दो और तीन श्रेणी के मरीजों का इलाज हो सकेगा। प्रबंधकों के अलावा हर फ्लोर के लिए डॉक्टर, फार्मासिस्ट, स्टाफ नर्स आदि की ड्यूटी लगाई गई है।”

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आगमन को लेकर पुलिस की ओर से पूरे जिले में सुरक्षा कड़ी कर दी गई। शुक्रवार से दो दिनों के लिए गौतमबुद्ध नगर में किसी भी प्रकार के ड्रोन कैमरों के संचालन पर रोक लगा दी गई। कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर गौतमबुद्ध नगर में पहले से ही धारा 144 लागू है।