समाचार
बकरीद पर उप्र में गोवंश, ऊँट के वध और 50 से अधिक लोगों के एकत्रित होने पर प्रतिबंध

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार (19 जुलाई) को बकरीद (ईद-उल-अज़हा) पर गोवंश और ऊँट के वध पर प्रतिबंध लगाने के अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा, “ईद के किसी भी आयोजन में 50 से अधिक लोग एकत्रित नहीं हो सकेंगे।”

ज़ी न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार, योगी आदित्यनाथ ने कहा, “यह सुनिश्चित किया जाए कि कहीं पर भी गोवंश और ऊँट का वध ना किया जाए। साथ ही वध सार्वजनिक स्थान पर ना हो। सिर्फ चिह्नित स्थलों या निजी परिसरों में ही हो। स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए।”

मुख्यमंत्री ने निर्देश में आगे कहा, “नियमों का उल्लंघन करने पर व्यक्ति या परिवार पर कानून के अनुसार कड़ी कार्रवाई की जाए। इन विषयों पर विस्तृत दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए जाएँ।”

इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया फरंगी महल के अध्यक्ष मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली इमाम ईदगाह लखनऊ ने भी ईद उल अज़हा को लेकर एक विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इस पर देश के मुसलमानों से अमल करने की अपील की गई है।

बता दें कि इससे पूर्व, जम्मू-कश्मीर में 21 जुलाई को होने वाली बकरीद पर गाय और ऊँट का वध नहीं करने को लेकर आदेश जारी किया गया था। पशु कल्याण बोर्ड ने कानूनों को कड़ाई से लागू करने के लिए सभी उपायों को लागू करने का अनुरोध किया था।