समाचार
“मध्य प्रदेश में बनेगा राम गमन पथ और रामायण सर्किट, बढ़ेगा रोजगार”- मुख्यमंत्री चौहान

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार (15 अगस्त) को ध्वजारोहण के बाद कहा, “प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार राम गमन पथ, रामायण सर्किट, अमरकंटक सर्किट, तीर्थंकर सर्किट, माँ नर्मदा परिक्रमा आदि का विकास करेगी। इससे रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।”

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश में पर्यटन की अन्य गतिविधियाँ शुरू करने की भी घोषणा की।

उन्होंने कहा, “नर्मदा नदी मध्य प्रदेश की जीवन रेखा है। नर्मदा एक्सप्रेस-वे के निर्माण के साथ औद्योगिक क्षेत्रों को विकसित किया जाएगा, ताकि प्रदेश में समृद्धि आए। गरीबों को सस्ता भोजन उपलब्ध कराने के लिए कुछ शहरों में करीब तीन वर्ष पूर्व शुरू की गई दीनदयाल रसोई योजना सभी जिलों में प्रारंभ होगी।”

मुख्यमंत्री ने मध्य प्रदेश के कुछ चुनिंदा स्कूलों में कक्षा छह से लेकर विद्यार्थियों को व्यावसायिक प्रशिक्षण देने की बात भी कही। उन्होंने कहा, “कन्याओं के लिऐ नए सिरे से लाडली लक्ष्मी योजना शुरू होगी। प्रदेश के सभी सरकारी कार्यों का शुभारंभ कन्या पूजा के साथ होगा।”

शिवराज सिंह चौहान ने 2023 तक एक करोड़ घरों में पानी का नल कनेक्शन और नागरिकों की समस्याओं का समाधान करने के लिये एकीकृत पोर्टल शुरू करने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा, “सरकार प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने के लिये काम कर रही है।”