समाचार
क्लाउड, एआई और आईओटी के साथ माइक्रोसॉफ्ट की नोकिया को उबारने की योजना
आईएएनएस - 6th November 2019

7 बिलियन डॉलर (करीब 49,500 करोड़) में नोकिया का पाँच वर्ष पहले अधिग्रहण करने वाले माइक्रोसॉफ्ट ने स्मार्टफोन व्यवसाय में विफल होने के बाद इस खत्म हो चुकी कंपनी को फिर से उबारने का बीड़ा उठाया है। इस बार उसने क्लाउड, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) के साथ मिलकर रणनीतिक सहयोग की घोषणा की है।

यह नई साझेदारी माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड समाधान और मिशन-क्रिटिकल नेटवर्किंग में नोकिया की विशेषज्ञता को एक साथ लाती है, ताकि उद्यमों और संचार सेवा प्रदाताओं (सीएसपी) को अपने व्यवसायों को बदलने में मदद मिल सके।

माइक्रोसॉफ्ट अज़्यॉर के कार्यकारी उपाध्यक्ष जेसन जेंडर ने एक बयान में कहा, “इंटेलिजेंट क्लाउड सॉल्यूशंस में माइक्रोसॉफ्ट की विशेषज्ञता और व्यापार व मिशन-क्रिटिकल नेटवर्क के निर्माण में नोकिया की ताकत नए कनेक्टिविटी और ऑटोमेशन परिदृश्यों को खोलेगी।”

बीटी अपने उद्यम ग्राहकों को एक प्रबंधित सेवा प्रदान करने वाला पहला वैश्विक संचार सेवा प्रदाता है, जो माइक्रोसॉफ्ट अज़्यॉर क्लाउड और नोकिया एसडी-वेन समाधानों को एकीकृत करता है।

नोकिया इंटरप्राइज़ेज़ के अध्यक्ष और मुख्य रणनीति अधिकारी कैथरीन बुवैक ने कहा, “एकसाथ हम उद्योग 4.0 की ओर बढ़ने के लिए डिजिटल परिवर्तन यात्रा में तेजी लाएँगे। दोनों उद्यमों और सेवा प्रदाताओं के लिए आर्थिक विकास और उत्पादकता को बढ़ाएँगे।”

2014 में माइक्रोसॉफ्ट ने नोकिया के स्मार्टफोन व्यवसाय का अधिग्रहण किया था। कंपनी ने बाद में हज़ारों कर्मचारियों की छँटनी करते हुए स्मार्टफोन कारोबार छोड़ दिया था। 2016 में माइक्रोसॉफ्ट ने एचएमडी ग्लोबल को नोकिया स्मार्टफोन कारोबार 35 करोड़ डॉलर में बेचा था, जो अब नोकिया ब्रांड से फोन बेचता है।