समाचार
पद्म विभूषण शास्त्रीय गायक पंडित जसराज का अमेरिका के न्यू जर्सी में निधन

पद्म विभूषण से सम्मानित जाने-माने महान शास्त्रीय गायक पंडित जसराज का अमेरिका के न्यू जर्सी में सोमवार को निधन हो गया। वह 90 वर्ष के थे।

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, पंडित जसराज की बेटी दुर्गा जसराज ने बताया, “बड़े दुःख के साथ यह सूचित करना पड़ रहा है कि संगीत मार्तंड पंडित जसराज ने अमेरिका के न्यू जर्सी में सुबह 5:15 बजे अपनी कार्डियक अरेस्ट के चलते अंतिम सांसें लीं।”

उन्होंने आगे कहा, “हम प्रार्थना करते हैं कि भगवान कृष्ण उनका स्वर्ग में प्यार से स्वागत करें, जहाँ अब पंडित जी ओम नमो भगवते वासुदेवाय सिर्फ अपने प्यारे भगवान के लिए गाएँगे। हम प्रार्थना करते हैं कि उनकी आत्मा को हमेशा संगीत में शांति मिले।”

पंडित जसराज भारत के प्रसिद्ध शास्त्रीय गायकों में से एक थे। उनका संबंध मेवाती घराने से रहा है। वह जब चार वर्ष के थे, तभी उनके पिता पंडित मोतीराम का देहाँत हो गया था। उनका पालन पोषण बड़े भाई पंडित मणिराम के संरक्षण में हुआ था।

उन्होंने संगीत की दुनिया में 80 वर्ष से अधिक बिताए और कई प्रमुख पुरस्कार प्राप्त किए। जसराज ने भारत, कनाडा और अमेरिका में संगीत सिखाया है। उनके कुछ शिष्य नामी संगीतकार भी बने हैं।

यही नहीं, अंतरराष्ट्रीय खगोलीय संघ (आईएयू) ने 11 नवंबर 2006 को खोजे गए हीन ग्रह 2006 वीपी32 (संख्या -300128) को पंडित जसराज के सम्मान में पंडितजसराज नाम दिया था।