समाचार
सीआईए ने यूएस को चेतावनी दी थी कि चीन ने मौत के आँकड़े छिपाए थे

अमेरिकी गुप्त सेवा सीआईए ने फरवरी की शुरुआत में व्हाइट हाउस को जानकारी दी थी कि चीन ने कोविड-19 से देश में होने वाली कुल मौतों की संख्या को बहुत कम बताया है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, सीआईए की ये चेतावनी उस वक्त आई थी, जब अमेरिका महामारी के खिलाफ लड़ने के लिए खुद को तैयार करने में लगा हुआ था। यह खुफिया जानकारी चीन में सीआईए की संपत्ति के इनपुट्स पर आधारित थी।

हालाँकि, सीआईए सटीक आँकड़े क्या हैं, इस बारे में नहीं बता सका है लेकिन उसने आशंका जताई है कि वुहान में मौतें अनुमानों के मुताबिक करीब 5000 या आधिकारिक बयानों से दोगुनी हो सकती हैं।

अनुमान लगाया जा रहा है कि चीन के पास सही आँकड़े नहीं हो सकते हैं क्योंकि वुहान और अन्य प्रांतों में सत्तावादी कम्युनिस्ट सरकार से मिलने वाली कड़ी सज़ा के चलते नौकरशाहों ने सही आँकड़े दबाकर रख लिए थे।

हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने स्वीकार किया था कि चीन द्वारा बताए गए आँकड़े बहुत ही मामूली नुकसान की तरह दर्शाए जा रहे हैं। सार्क-सीओवी-2 वायरस और इसके प्रसार को बेहतर ढंग से समझने के लिए सटीक मौत और संक्रमण के आँकड़े ज़रूरी हैं, ताकि देश बेहतर ढंग से प्रकोप के लिए खुद को तैयार कर सकें।