समाचार
चीनी स्मार्टफोन कंपनी वनप्लस ने गलती से सैकड़ों ग्राहकों की ईमेल आईडी की उजागर

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वनप्लस ने कथित तौर पर अपने सैकड़ों उपयोगकर्ताओं की ईमेल आईडी को उजागर कर दिया। उससे यह ऐसा चुनिंदा उपयोगकर्ताओं को एक शोध अध्ययन के लिए भारी मात्रा में ईमेल भेजने के दौरान हुआ।

“बीसीसी” फील्ड में ग्राहकों की ईमेल आईडी डालने की बजाय कंपनी ने “टू” फील्ड में सैकड़ों ईमेल कॉपी-पेस्ट कर दिए। शुक्रवार को एंड्रॉयड पुलिस की रिपोर्ट के मुताबिक, इसके परिणामस्वरूप शोध से जुड़े ईमेल को प्राप्त करने वाले सभी उपयोगकर्ताओं को सैकड़ों ग्राहकों की ईमेल आईडी मिल गई।

इस गलती की वजह से कितने उपयोगकर्ता प्रभावित हुए हैं, इसके बारे में अभी पता नहीं लगाया जा सका है लेकिन इनमें से एक ने एंड्रॉयड पुलिस को जानकारी दी कि यह संख्या हजारों में है। वनप्लस ने अब तक इस मामले में कोई टिप्पणी नहीं की है।

गत वर्ष नवंबर में कंपनी ने एक प्रमुख उल्लंघन का खुलासा किया था, जिसमें ग्राहक की जानकारी जैसे नाम, संपर्क नंबर, ईमेल, और शिपिंग पता उजागर किया गया था।

वनप्लस ने कहा था कि हैकर्स ग्राहकों के ऑर्डर तक पहुँच गए थे। इस जानकारी में ग्राहक के नाम, संपर्क नंबर, ईमेल और शिपिंग पते जैसे विवरण शामिल थे लेकिन पासवर्ड या वित्तीय विवरण नहीं था।

इससे पूर्व, वनप्लस ने अपने पहले सुरक्षा उल्लंघन की सूचना दी थी। इसमें कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से लगभग 40,000 ग्राहकों के क्रेडिट कार्ड की जानकारी उजागर कर दी गई थी।