समाचार
मेक इन इंडिया- चीनी कंपनी शाओमी के भारत में हुए 10 करोड़ स्मार्टफोन उपभोक्ता

परिचालन शुरू करने के पाँच साल के भीतर ही चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी ने अगस्त 2019 तक भारत में 10 करोड़ से अधिक फोन की बिक्री की है, जो अन्य कंपनियों की बिक्री से काफी आगे है।

द इकोनॉमिक टाइम्स  की रिपोर्ट के अनुसार, किसी भी देश में पाँच साल के भीतर 10 करोड़ से अधिक फोन बेचने वाला शाओमी एकमात्र ब्रांड है। शाओमी के उपाध्यक्ष और भारत के प्रमुख मनु जैन ने इसे शाओमी के विकास में मील का पत्थर माना है।

जैन ने कहा, “शाओमी इंडिया के लिए यह एक खास मौका है। यह इस बात का सबूत है कि भारत में हमें करोड़ो उपभोक्ता पसंद करते हैं। मार्केट में ऐसे कई ब्रांड हैं जो हमसे पहले से मौजूद हैं लेकिन उनमें से कोई भी हमारे आसपास नहीं है।” इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वे अपने 10 करोड़ स्मार्टफोन उपभोक्ताओं के आभारी हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रमुख ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के लिए दिग्गज चीनी प्रौद्योगिकी कंपनी अपनी प्रतिबद्धता को पूरी करने में लगी है और तेज़ी से अपनी घरेलू उत्पादन सुविधाओं का विस्तार कर रही है। कंपनी वर्तमान में भारत में तीन प्लांट चलाती है और यह हर सेकंड में तीन फोन का उत्पादन करते हैं। इसके परिणाम स्वरूप कंपनी को 24 मिलियन फोन का उत्पादन करने की वार्षिक क्षमता है।