समाचार
अमेरिका में अब चीनी कंपनी ने भेजे खराब गुणवत्ता वाले एन-95 मास्क, लगा जुर्माना

अमेरिका में खराब गुणवत्ता वाले दोषपूर्ण मास्क भेजने पर एक चीन की ईयर पैकेजिंग एंड प्रिंटिंग कंपनी लिमिटेड (किंग ईयर) को अमेरिकी न्याय विभाग ने दोषी मानते हुए उस पर तीन मामलों में भारी-भरकम जुर्माना लगाया है।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका के संघीय खाद्य औषधि और प्रसाधन सामग्री अधिनियम (एफडीसीए) के तहत दोषी ठहराते हुए चीनी कंपनी को तीन मामलों के उल्लंघन का दोषी पाया गया। हर मामले पर अधिकतम 5,00,000 डॉलर का जुर्माना लगाया गया।

कंपनी पर आरोप लगा कि उसने घटिया मास्क बनाए और एन-95 के मानकों को पूरा करने का झूठा वादा किया। शिकायत में कहा गया कि कंपनी ने कंपनी ने 6 से 21 अप्रैल तक दोषपूर्ण मास्क का निर्माण किया। उसके बाद एन-95 के मानक होने का दावा पेश किया।

उन घटिया मास्कों को अमेरिका में आयात किया गया। पैकेजिंग पर एनआईओएसएच और एफडीए की मुहर लगाई गई थी, जबकि न वो उनसे अनुमोदित थे और न ही उन्हें स्वीकृति मिली थी। एफडीए का कहना है कि हम कंपनी द्वारा की गई धोखाधड़ी के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

बता दें कि इससे पूर्व, भारत ने भी चीन से भेजी गई पीपीई किट पर सवाल उठाए थे। भारतीय वैज्ञानिकों ने चीनी पीपीई किट के उपयोग पर रोक लगाने की बात कही थी।