समाचार
जैक मा दे रहे हैं तीन मिनट में ऋण- चीन की घटती विकास दर में लघु उद्योगों पर ध्यान

अलीबाबा के सह-संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष अरबपति जैक मा का माई बैंक चीन में छोटे और मंझले व्यवसायों (एसएमबी) को तीन मिनट में ऋण देने की सुविधा के साथ आया है।

पेमेंट्स डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, बैंक वास्तविक समय भुगतान डाटा और जोखिम प्रबंधन प्रणाली का उपयोग करके उधारकर्ता को ऋण देने से पहले 3000 तरह से विश्लेषण करता है। उसके बाद स्मार्टफोन से ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं और मंजूरी मिलने पर तुरंत ऋण हासिल कर सकते हैं। इस पूरी प्रक्रिया में करीब 3 मिनट लगते हैं।

गैर-राज्य फर्म-ज्यादातर छोटे व्यवसाय- लगभग 60 प्रतिशत चीन में विकास करते हैं और 80 प्रतिशत कर्मचारी काम करते हैं। 3 मिनट के ऋण के साथ जैक मा इन छोटे व्यवसायों को लक्षित करने के साथ अन्य का भी ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। चीन की घटती विकास दर के लिहाज से यह सकारात्मक संकेत है।

देश के दूसरे सबसे बड़े ऋणदाता ने सितंबर में एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया था। इसके ज़रिए 5 मिलियन युआन यानी 7,27,000 हजार डॉलर का ऋण दो मिनट में पाया जा सकता है। वहीं, कंस्ट्रक्शन बैंक ने पिछले साल अपने छोटे व्यवसाय ऋण में 51 प्रतिशत की वृद्धि की। टेनसेंट होल्डिंग्स और पिंग एन इंश्योरेंस ग्रुप की इकाइयाँ माईबैंक की तरह ही सेवाएँ दे रही हैं।

ब्लूमबर्ग के अनुसार, “हांगकांग के अर्न्स्ट एंड यंग एलएलपी में बैंकिंग और कैपिटल मार्केट के वरिष्ठ साझेदार केथ पोगसन ने कहा, “छोटे और मंझले उद्योग वास्तव में अर्थव्यवस्था को बढ़ाने का काम करते हैं। छोटे और मंझले व्यवसायों को बैंक बहुत कठिन और जोखिम भरा मानते थे लेकिन अब वे तेजी से बढ़ रहे हैं। वे जोखिमों का भी पता लगाते हैं।” चार साल पुरानी माई बैंक ने अब तक 2 ट्रिलियन युआन (290 अरब डॉलर) का ऋण दिया है। इसमें केवल 1 प्रतिशत अशोध्य ऋण हैं।