समाचार
बांग्लादेश के साथ रणनीति बनाकर चीन बेल्ट एंड रोड परियोजनाओं को बढ़ावा देना चाहता

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने रविवार (4 अक्टूबर) को कहा, “चीन-बांग्लादेश के साथ अपनी रणनीतियों को जोड़ना चाहता है और ढाका के साथ महत्वाकांक्षी बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) को बढ़ावा देना चाहता है।”

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने चीनी राष्ट्रपति के हवाले से कहा, “बांग्लादेश समकक्ष अब्दुल हामिद के साथ हम काम करने के लिए तैयार हैं, ताकि दोनों देशों की रणनीतियों को बेहतर ढंग से संरेखित किया जा सके और चीन-बांग्लादेश की रणनीतिक साझेदारी को नई ऊँचाइयों पर ले जाया जा सके।”

शी ने दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 45वीं वर्षगांठ पर हामिद के साथ बधाई संदेशों के आदान-प्रदान के दौरान यह टिप्पणी की।

ढाका स्थित द फाइनेंशियल एक्सप्रेस ने जून में बताया था कि बांग्लादेश ने 6.4 अरब अमेरिकी डॉलर की नौ नई परियोजनाओं के लिए चीनी धनराशि मांगी थी। इसमें एक नया बंदरगाह और एक पुल का निर्माण शामिल था। 2016 में शी की ढाका यात्रा के दौरान दोनों देशों ने 25 अरब डॉलर से अधिक मूल्य की कई बुनियादी ढाँचा परियोजनाओं को लागू करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे।

शी ने कहा, “चीन-बांग्लादेश की दोस्ती का एक लंबा इतिहास है और समय के साथ यह परिपक्व हो रहा है। 5 वर्ष पहले राजनयिक संबंधों की स्थापना के बाद से दोनों देशों ने हमेशा एक-दूसरे का सम्मान किया है और एक-दूसरे के साथ समान व्यवहार किया है। इससे राजनीतिक आपसी विश्वास बढ़ा है और पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग गहरे हुए हैं, जो दोनों देशों को लाभ पहुँचाते हैं।