समाचार
भारत से सीमा विवाद पर नरम पड़ा चीन, कहा- “ड्रैगन और हाथी एकसाथ नृत्य कर सकते”

लद्दाख में भारत से सीमा विवाद को लेकर बढ़ रहे तनाव के बीच चीन का रुख अब नरम पड़ता दिखाई दे रहा है। पहले चीन मंत्री ने सीमा पर सामान्य स्थिति होने की बात कही थी। अब भारत में चीन के राजदूत सन विडोंग ने मतभेदों को बातचीत से मिटाने पर जोर दिया है। उन्होंने कहा, “चाइनीज ड्रैगन और भारतीय हाथी एक साथ नृत्य कर सकते हैं।”

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी राजदूत सन विडोंग ने एक सम्मेलन में कहा, “दोनों देशों के रिश्तों को मजबूत करने की जरूरत है। हमें कभी भी अपने मतभेदों को अपने रिश्तों पर हावी नहीं होने देना चाहिए। इन मतभेदों का समाधान बातचीत के जरिए करना चाहिए। चीन और भारत कोविड-19 के खिलाफ साझी लड़ाई लड़ रहे हैं। हम पर अपने रिश्तों को मजबूत बनाने की जिम्मेदारी है।”

उन्होंने युवाओं को समझाने हुए कहा, “भारत और चीन एक-दूसरे के लिए खतरा नहीं हैं। हमारे युवाओं को चीन और भारत के रिश्ते को महसूस करना चाहिए। दोनों देश एक-दूसरे के लिए अवसरों के द्वार हैं।”

बता दें कि एलएसी पर जारी तनाव के बीच मंगलवार को खबर आई थी कि चीनी राष्ट्रपति ने अपनी सेना को युद्ध के लिए तैयार रहने को कहा था। इसके बाद एलएसी पर दोनों देशों के जवानों की तैनाती बढ़ा दी गई।