समाचार
भारत, चीन, पाकिस्तान अपने परमाणु हथियार का विस्तार कर रहे हैं- सिपरी अध्ययन

स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (सिपरी) के एक अध्ययन के अनुसार, चीन, पाकिस्तान और भारत संभवतः अपने परमाणु हथियारों का विस्तार कर रहे हैं।

सिपरी के अनुसार, जनवरी 2020 तक चीन, पाकिस्तान और भारत के हथियार में क्रमशः 350, 160 और 150 परमाणु हथियार थे। यह अध्ययन रेखांकित करता है, “चीन एक महत्वपूर्ण आधुनिकीकरण और अपनी परमाणु हथियार सूची के विस्तार के बीच में है। भारत और पाकिस्तान भी अपने परमाणु हाथियार का विस्तार कर रहे हैं।”

अध्ययन के अनुसार, दुनिया के कुल नौ देशों के पास परमाणु हथियार हैं। इनमें अमेरिका और रूस सम्मिलि हैं, जिनके पास अकेले दुनिया के सभी 13,080 परमाणु हथियारों का 90 प्रतिशत से अधिक हिस्सा है। भारत, चीन और पाकिस्तान के अलावा अन्य राष्ट्र यूके, फ्रांस, इज़राइल और उत्तर कोरिया हैं।

इसमें यह भी बताया गया कि दुनिया के कुल 13,080 परमाणु हथियारों में से लगभग 2,000 को उच्च परिचालन सतर्कता की स्थिति में रखा गया है।

यह गौर किया जाना चाहिए कि भारत और पाकिस्तान अपने परमाणु हथियार की स्थिति या आकार के बारे में कोई जानकारी नहीं देते हैं। हालाँकि, वे अपने कुछ मिसाइल परीक्षणों के बारे में बयान देते हैं।