समाचार
चीन ने अमेरिका में मीडिया प्रभाव खरीदने के लिए छह माह में लाखों डॉलर भुगतान किए

एक स्वतंत्र विश्लेषक ने अमेरिकी न्याय विभाग में दायर दस्तावेजों का हवाला देते हुए बताया कि चीन के प्रचार केंद्र चाइना डेली ने गत छह माह में प्रमुख अमेरिकी समाचार पत्रों और पत्रिकाओं का मीडिया प्रभाव खरीदने के लिए लाखों डॉलर का भुगतान किया।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, न्याय विभाग ने खुलासा किया कि टाइम पत्रिका को अधिक से अधिक सात लाख डॉलर, फाइनेंशियल टाइम्स को 3,71,577 डॉलर, फॉरेन पॉलिसी पत्रिका को 2.91 लाख डॉलर, लॉस एजिल्स टाइम्स को 2.72 लाख डॉलर और अन्य को 10 लाख डॉलर से अधिक का भुगतान किया गया।

गत माह द डेली कॉलर ने बताया था कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा नियंत्रित चाइना डेली ने नवंबर 2016 से द वॉशिंगटन पोस्ट को 46 लाख डॉलर से अधिक और वॉल स्ट्रीट जर्नल को करीब 60 लाख डॉलर का भुगतान किया है। दोनों अखबारों ने कथित तौर पर भुगतान वाले सप्लीमेंट्स प्रकाशित किए, जो चाइना डेली द्वारा उत्पादित हैं, जिन्हें ‘चाइना वॉच’ कहते हैं। इनका डिज़ाइन भी वास्तिवक खबरों की तरह लगता है।

न्याय विभाग के अनुसार, चाइना डेली ने कई अखबारों में विज्ञापन प्रकाशित करने के लिए भारी कीमत दी है। इनमें द न्यूयॉर्क टाइम्स को 50,000 डॉलर, फॉरेन पॉलिसी को 2.40 लाख डॉलर, द डेस मोइनेस रजिस्टर को 34,600 डॉलर और सीक्यू-रोल कॉल को 76,000 डॉलर का भुगतान किया है।

उसने अमेरिकी समाचार पत्रों में विज्ञापन पर कुल 1.1 करोड़ डॉलर से अधिक और ट्विटर के साथ विज्ञापन पर 2,65,822 डॉलर वहन किए।