समाचार
भारत की सिक्किम में जवाबी कार्रवाई पर चीन बोला, “हम शांति के लिए प्रतिबद्ध हैं”

सिक्किम में चीन की पीपल्स लिब्रेशन आर्मी (पीएलए) की घुसपैठ को भारत द्वारा नाकाम करने के बाद अब पड़ोसी देश ने शांति की प्रतिबद्धता को बनाए रखने की बात कही है। साथ ही विदेश मंत्रालय ने झड़प की बातों को गलत बताया है।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने प्रेस वार्ता में कहा, “सिक्किम में जिस झड़प की बात की जा रही है, उसके बारे में बताने के लिए मेरे पास कुछ नहीं है। मैं इस बात पर जोर देना चाहूँगा कि भारत के साथ सीमा पर तैनात हमारे सैनिक शांति बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “चीन भारत से आग्रह करता है कि वह सीमा पर कोई एकतरफा कार्रवाई न करे, जिससे हालात बिगड़ें। भारत को सीमाई क्षेत्रों में शांति कायम रखनी चाहिए। हमें उम्मीद है कि दोनों देश मतभेद को दूर करने के लिए उचित कदम उठाएँगे।”

बता दें कि सिक्किम के ना कूला में चीनी सेना ने यथास्थिति को बदलने का प्रयास किया था। इसके बाद वे भारतीय सीमा की ओर घुसपैठ के लिए घुस रहे थे। इस दौरान भारत की तरफ से कार्रवाई की गई, जिसमें विपक्षी देश के 20 सैनिक घायल हो गए। इसकी पुष्टि भारतीय सेना ने भी की थी। पर उसने यह भी कहा कि यह मामूली झड़प थी, जिसे स्थानीय कमांडरों के स्तर पर सुलझा लिया गया था।