समाचार
चीन ने भारत में चिकित्सीय उपकरण पहुँचाने वाले विमानों की उड़ानें 15 दिन के लिए रोकीं

चीन की सरकारी विमानन कंपनी सिचुआन एयरलाइंस ने भारत के लिए अपने सभी कार्गों उड़ानों को अगामी 15 दिनों के लिए रोक दिया है। इन्हीं विमानों के माध्यम से भारत को ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर व अन्य चिकित्सीय उपकरणों की आपूर्ति की जा रही थी।

नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, इस निर्णय से चीन के निजी कारोबारियों से भारत को चिकिस्तीय उपकरण मिलने में परेशानी खड़ी हो गई है। वहीं, चीन के विनिर्माताओं ने ऑक्सीजन से संबंधित उपकरणों की कीमत में भी 35 से 40 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी कर दी है। चीन से भारत को सामान पहुँचाने वाले शुल्क में भी 29 प्रतिशत की वृद्धि हो गई है।

सिचुआन चुआनहांग लॉजिस्टिक कॉरपोरेशन लिमिटेड के मॉर्केटिंग एजेंट के जारी पत्र में कहा गया कि विमानन कंपनी शियान-दिल्ली सहित छह मार्गों पर अपनी कार्गो सेवा स्थगित कर रही है। भारत में महामारी की स्थिति में अचानक आए बदलाव की वजह से आयात की संख्या में कमी आई है। अगले 15 दिनों में निर्णय की समीक्षा की जाएगी।

आगे कहा गया कि भारतीय मार्ग हमेशा से ही सिचुआन एयरलाइंस का मुख्य रणनीतिक मार्ग रहा है। अभियान के रुकने से हमारी कंपनी को भारी नुकसान होगा। हम इस परिस्थिति के लिए माफी मांगते हैं।

शंघाई में माल भेजने की कंपनी साइनो ग्लोबल लॉजिस्टिक के सिद्धार्थ सिन्हा ने बताया, “सिचुआन एयरलाइंस के फैसले से दोनों देशों के कारोबारियों द्वारा तेजी से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदने और भारत को भेजने में बाधा उत्पन्न होगी।”