समाचार
फुदान के प्रोफेसर ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के सचिव की चाकू से हमला कर हत्या की

39 वर्षीय प्रोफेसर, जिसकी पहचान उसके अंतिम नाम जियांग के रूप में हुई है, उसने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) के 49 वर्षीय वांग योंगजेन की कॉलेज परिसर में हत्या कर दी, जो चीन के प्रतिष्ठित फुदान विश्वविद्यालय शंघाई के स्कूल ऑफ मैथमैटिक्स के सचिव थे। इसकी जानकारी पुलिस और विद्यालय के अधिकारियों ने दी।

एपी की रिपोर्ट के अनुसार, विद्यालय ने कहा कि योंगज़ेन पर सोमवार (7 जून) दोपहर को जियांग ने चाकू से हमला किया था। विभाग ने जाँच में पूरी तरह सहायता करने के लिए एक कार्यदल रखा था।

पुलिस ने कहा कि जियांग वांग से चिढ़ता था और उसने अपना अपराध भी स्वीकार कर लिया है। विश्वविद्यालय में 2013 में एक और हत्या भी हुई थी, तब एक स्नातक छात्र ने लड़ाई के बाद अपने साथी को जहर दे दिया था।

चीनी विश्वविद्यालयों में हर जगह पार्टी सचिव होता है, जिसके पास वैचारिक शुद्धता बनाए रखने, मानवाधिकारों व मुक्त भाषण की पश्चिमी अवधारणाओं के प्रसार को रोकने और छात्रों व शिक्षकों को पार्टी के प्रति ईमानदार रखने की ज़िम्मेदारी होती है।

2020 क्यूएस एशियन यूनिवर्सिटी रैंकिंग में फुदान यूनिवर्सिटी चीन में चौथे और एशिया में सातवें स्थान पर है। टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में इसे 70वाँ स्थान दिया गया है।

शनिवार (5 जून) को हंगरी के बुडापेस्ट में हजारों लोग एकत्र हुए और उन्होंने चीन के निरंकुश शासकों और संबंधों का हवाला देते हुए शहर में इसकी एक शाखा खोलने के लिए फुदान विश्वविद्यालय के साथ समझौते का विरोध किया था।