समाचार
चीन ने नौ माह में तीसरी बार भारत की सीमा के ज़िम्मेदार सैन्य कमान के प्रमुख को बदला

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सोमवार (6 सितंबर) को पीपल्स लिब्रेशन आर्मी के पश्चिमी थिएटर कमांड के नेतृत्व के लिए नए जनरल को पदोन्नत किया, जो भारत की पूरी सीमा के लिए ज़िम्मेदार है।

सिन्हुआ की रिपोर्ट में कहा गया कि बीजिंग के बेई भवन में हुए समारोह में चीन के राष्ट्रपति ने पाँच वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों को जनरल के पद पर पदोन्नत करने के लिए समारोह में आदेश का प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया।

पदोन्नत होने वालों में वेस्टर्न थिएटर कमांडर वांग हेईजियांग हैं, जो अब दिसंबर 2020 के बाद से कमान का नेतृत्व करने वाले चौथे अधिकारी हैं।

जनरल वांग ने जनरल श्यू क्विलियांग की जगह ली, जिन्होंने इस पद पर केवल दो महीने काम किया। वह संभवतः गत वर्ष जून में गलवान घाटी में हुई झड़पों से कुछ हफ्ते पूर्व 2020 में पद पर नियुक्त होने के बाद पश्चिमी रंगमंच कमान के ज़मीनी बलों के प्रमुख के रूप में कार्यरत थे।

शू ने जनरल झांग श्यूदांग का स्थान लिया था, जिन्होंने केवल सात माह तक सेवा की थी। पूर्व में पश्चिमी थिएटर कमांड के नए प्रमुख जनरल वांग ने तिब्बत सैन्य क्षेत्र के कमांडर और दक्षिणी शिनजियांग सैन्य क्षेत्र के डिप्टी कमांडर के रूप में कार्य किया है।

जनरल श्यू, जिन्हें जनरल वांग द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है कि नई भूमिका क्या होगी इसको लेकर अभी कुछ स्पष्ट नहीं है। दरअसल, दिसंबर 2020 से पश्चिमी थिएटर कमांड के नेतृत्व में लगातार परिवर्तन इसके पीछे के कारण हो सकते हैं।

इस वर्ष जुलाई में तीन अन्य लोगों के साथ जनरल जू को पदोन्नत (कमांड का नेतृत्व करने के लिए) किया गया था। रिपोर्टों में कहा गया कि वे अपनी गत पदोन्नति के बाद दो वर्ष से भी कम समय में अपने पद में आगे बढ़े हैं।