समाचार
चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने खोजे 6 तत्व, भेजीं चंद्रमा की नई तस्वीरें भी

चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने चांद पर सोडियम, कैल्शियम, एल्यूमीनियम, सिलिकॉन, टाइटेनियम और आयरन ढूंढ निकाले हैं। इसरो ने बताया, “ऑर्बिटर में मौजूद 8 पेलोड ने आवेशित कणों और इसकी तीव्रता की जानकारी इकट्ठा की है। साथ ही चांद की उच्च स्तर की नई तस्वीरें भी खींचकर भेजी हैं।

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार, ऑर्बिटर के जियोटेल या पृथ्वी के मैग्नेटोस्फेयर के भाग से गुजरते समय आवेशित कणों के असमान घनत्व का पता चला है। यह तब संभव हुआ है, जब सूरज की तेज रोशनी में मौजूद एक्स किरणों की वजह से चांद की सतह चमक उठी।

इसरो ने ट्वीट किया, “चंद्रयान-2 चंद्रमा की कक्षा में है इसलिए इसे भी मौका हासिल हुआ और इस दौरान इसमें लगे उपकरणों ने जियोटेल के गुणों का अध्ययन किया। ऑर्बिटर के विशेष उपकरण क्लास ने इसमें अहम भूमिका निभाई।

क्लास उपकरण को चंद्रमा की मिट्टी पर मौजूद तत्वों को खोजने के लिए बनाया गया था। इसरो ने बताया, “पेलोड अपना काम अच्छी तरह से कर रहा है।” वहीं, ऑर्बिटर द्वारा भेजी गईं तस्वीरों में चंद्रमा की सतह पर बड़े और छोटे गड्ढे नजर आ रहे हैं। बता दें कि ऑर्बिटर 7.5 साल तक चांद की कक्षा का परिक्रमा करता रहेगा।