समाचार
पीएम-किसान योजना का लाभ जल्द पहुँचाना चाहता है केंद्र, राज्यों से माँगी लाभार्थी सूची

किसानों की आय बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने राज्यों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना को तेजी से लागू करने को कहा है। साथ ही इस बात पर भी ज़ोर दिया कि राज्य अपने यहाँ के लाभार्थियों की सूची जल्द से जल्द उन्हें भेजें।

हिंदू बिज़नेसलाइन  की रिपोर्ट के अनुसार, राज्य के कृषि मंत्री के सम्मेलन को संबोधित करते हुए केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, “योजना को आगे बढ़ाने के लिए धन बजट में रखा गया है और किसान के बैंक खातों में उसे भेजने के लिए हम तैयार हैं। अब यह सुनिश्चित करना राज्यों की जिम्मेदारी है कि योजना का लाभ सभी पात्र किसानों तक पहुँचे।”

कृषि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “5 जुलाई तक कुल 3.56 करोड़ किसानों को 2,000 रुपये की पहली किश्त मिल चुकी है। वहीं, 3.10 करोड़ किसानों को दूसरी किश्त प्राप्त हो गई है।”

अधिकारी ने राज्यों को जुलाई के अंत तक लाभार्थियों की जानकारी केंद्र को भेजने के लिए कहा है, ताकि किसानों की 2,000 रुपये की अप्रैल-जुलाई की किश्त समय पर मिल सके।

अधिकारी ने कहा, “इस बीच ध्यान देने वाली बात यह है कि पश्चिम बंगाल सरकार इस योजना में शामिल नहीं हुई है। इसके अलावा, बिहार सरकार ने अब तक कुल 1.63 करोड़ पात्र लाभार्थियों में से केवल 8.38 लाख किसानों की जानकारी दी है।”