समाचार
“सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएँ जनवरी व फरवरी में नहीं की जाएँगी आयोजित”- निशंक

कोविड-19 को देखते हुए केंद्र सरकार ने बुधवार (23 दिसंबर) को सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएँ जनवरी व फरवरी में नहीं करवाने का निर्णय लिया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉक्टर रमेश पोखरियाल ने कहा, “फिलहाल वर्ष के शुरुआती दो महीनों में होने वाली सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएँ अभी नहीं होंगी। इन पर निर्णय आगे लिया जाएगा।”

जनसत्ता की रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शिक्षा संवाद के 22वें संस्करण में ऑनलाइन शिक्षा, बोर्ड परीक्षा, प्रवेश परीक्षा, मूल्याँकन के स्वरूप, शिक्षकों का प्रशिक्षण और शिक्षा संबंधी अन्य मुद्दों पर बात की। इस दौरान देशभर के हजारों शिक्षक मौजूद रहे।

उन्होंने कहा, “हम नहीं चाहते कि छात्रों पर कोविड डिग्रीधारी का ठप्पा लगे। हम यह भी नहीं चाहते कि कोई कहे कि कोविड के समय डिग्री मिली इसलिए आवेदन न करें।”

उन्होंने शिक्षकों से बात करने के अपने अनुभव के बारे में कहा, “मैं हमेशा ही शिक्षकों से बातचीत करने, उनकी आशाओं व आकांक्षाओं को समझने और उनके अनुसार काम करने के लिए उत्साहित रहता हूँ। मैं शिक्षकों से बात करता हूँ तो मेरे शुरुआती दिनों की यादें ताज़ा हो जाती हैं। मुझे याद है कि मैं और मेरे सहयोगी अपने छात्रों को सर्वश्रेष्ठ ज्ञान देने के लिए सदैव तैयार रहते थे।”