समाचार
नेपाल व भूटान की सीमाओं के त्रिकोणीय क्षेत्र के लिए नई एसएसबी बटालियन को स्वीकृति

केंद्र सरकार ने भूटान व तिब्बत को जोड़ने वाले सिक्किम में त्रिकोणीय क्षेत्र सहित अन्य मोर्चों पर किलेबंदी को नेपाल और भूटान की सीमा पर 13,000 से अधिक जवानों को शामिल करते हुए 12 नई एसएसबी बटालियन को स्वीकृति दी है।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, गृह मंत्रालय द्वारा अनुमोदित सीमा बल के एक आधिकारिक प्रस्ताव के मुताबिक, सिक्किम में त्रिकोणीय क्षेत्र में नई बटालियनों का उपयोग अंतर-सीमा चौकी दूरी कम करने, नेपाल और भूटान के साथ व्यापार व पारगमन मार्गों को मजबूत करने और एसएसबी की ताकत बढ़ाने में किया जाएगा।

हालाँकि, गृह मंत्रालय ने सीमा बल के लिए नए क्षेत्र का निर्माण करने से मना किया है। मंत्रालय ने करीब 5-6 बटालियन के संचालन के लिए एसएसबी को तीन नए क्षेत्रों में से एक बनाने की अनुमति दी है।

एसएसबी के महानिदेशक कुमार राजेश चंद्रा ने बताया, “12 नई बटालियन की तैनाती आगामी चार वर्षों में चरणबद्ध तरीके से की जाएगी। हर चरण में तीन इकाइयाँ तैनात की जाएँगी। नए जवानों की तैनाती से सीमा सुरक्षा मजबूत होगी।”

उन्होंने कहा, “सरकार ने नेपाल सीमा के साथ चार आईसीपी (एकीकृत चेक पोस्ट) पर तैनाती के लिए एसएसबी को कुल 548 पद स्वीकृत किए हैं। इनमें से दो पहले से ही जोगबनी और रक्सौल (बिहार में दोनों) में चालू हैं।”