समाचार
सीबीएसई- 10वीं और 12वीं की शेष 29 परीक्षाएँ 1 जुलाई से, नियमों का करना होगा पालन

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोमवार (18 मई) को कक्षा 10वीं और 12वीं की लंबित बोर्ड परीक्षाओं की तारीख घोषित कर दी, जो 1 से 15 जुलाई को होंगी।

कोरोनावायरस की वजह से देश में 12वीं की कई परीक्षाएँ नहीं हो पाई थीं। सिर्फ 10वीं की परीक्षाएँ उत्तरी-पूर्वी दिल्ली में लंबित हैं। कुल मिलाकर 10वीं और 12वीं की शेष 29 परीक्षाएँ एक जुलाई से शुरू होंगी।

लाइव मिंट की रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय मानव संसाधन और विकास (एचआरडी) मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर इसकी घोषणा की।

उन्होंने माध्यमिक स्कूल परीक्षाओं की तिथि साझा करते हुए लिखा, “उत्तरी-पूर्वी दिल्ली में पढ़ने वाले सीबीएसई के 10वीं कक्षा के प्रिय छात्रों, यहाँ आपकी बोर्ड परीक्षाओं का तिथि पत्र है। मैं आप सभी को आगामी परीक्षाओं के लिए हार्दिक शुभकामनाएँ देता हूँ।”

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, 10 जुलाई को हिंदी के दोनों पाठ्यक्रमों और 15 जुलाई को अंग्रेजी के दोनों पाठ्यक्रमों की परीक्षाएँ होंगी। तिथि-पत्र के अनुसार, 12वीं कक्षा का भौतिक विज्ञान का पेपर 4 जुलाई को और रसायन विज्ञान का पेपर 6 जुलाई को होगा। ये परीक्षाएँ केवल उत्तर-पूर्वी दिल्ली के छात्रों के लिए हैं। बता दें कि वहाँ सांप्रदायिक हिंसा के कारण परीक्षाएँ स्थगित कर दी गई थीं।

डेट-शीट के साथ सरकार ने छात्रों को परीक्षा के दौरान कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करने को भी कहा है। छात्रों को परीक्षा केंद्र पर मास्क पहनकर, सेनिटाइजर लेकर आना और शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा।

भारद्वाज ने कहा, “अभिभावकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका बच्चा बीमार न हो और उसे शारीरिक दूरी के नियमों का भी सख्ती से पालन करना होगा। परीक्षा सुबह पहली पाली में 10:30 बजे से और दोपहर में दूसरी पाली में 1:30 बजे से होगी।