समाचार
सीबीएसई ने दसवीं की बोर्ड परीक्षा की रद्द, बारहवीं की परीक्षाएँ भी स्थगित

देश में तेज़ी से बढ़ते कोविड-19 के संक्रमण के बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने घोषणा की कि उसने दसवीं कक्षा के छात्रों की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी हैं। साथ ही बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएँ भी स्थगित कर दी हैं।

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, दसवीं कक्षा का परिणाम बोर्ड द्वारा एक वस्तुनिष्ठ मानदंड के आधार पर घोषित किया जाएगा, जिसे सीबीएसई द्वारा विकसित किया जाएगा। कक्षा बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए नई तिथियों की घोषणा बाद में की जाएगी। अगली बार 1 जून को स्थिति की समीक्षा की जाएगी।

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण इसे रद्द करने की छात्रों, शिक्षकों, अभिभावकों और अन्य हितधारकों की ओर से मांग उठ रही थी। शिक्षा मंत्रालय में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। इसके बाद शिक्षा मंत्रालय ने यह निर्णय लिया।

बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बैठक का आयोजन शिक्षा मंत्रालय और सीबीएसई की ओर से किया गया था। बैठक में बोर्ड परीक्षा से संबंधित सभी पहलुओं पर चर्चा करके इसे स्थगित करने या कोविड प्रोटोकॉल के तहत इसे आयोजित करने पर चर्चा की गई थी।