समाचार
सीबीएसई ने दिल्ली के 86 केंद्रों पर बोर्ड परीक्षाएँ स्थगित की, न्यायालय पहुँचा मामला

दिल्ली में जारी हिंसक प्रदर्शनों को देखने के बाद उत्तरी-पूर्वी क्षेत्र के 86 सेंटरों पर बोर्ड परीक्षाएँ स्‍थगित कर दी गई हैं। सीबीएसई ने यह निर्णय विद्यार्थियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया है।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को बयान जारी कर कहा, “विद्यालय बुधवार को बंद रहेंगे। हमने सीबीएसई से बोर्ड परीक्षा स्थगित करने की मांग की है।” उस दिन शाम तक ही सीबीएसई ने भी बयान कर बोर्ड परीक्षाएँ स्थिगित करने की बात कह दी। परीक्षाएँ स्थगित होने वाले कुल 86 केंद्र हैं।

बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सीबीएसई ने पहले ही बता दिया था कि हिंसा की वजह से परीक्षाएँ करवाना मुश्किल है। अब यह मामला अदालत भी पहुँच गया है। इस पर बुधवार को सुनवाई के बाद दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा, “विद्यार्थियों की सुरक्षा को ध्यान में रख जल्द केंद्र और परीक्षा की तिथि को बदलने पर विचार करे।”

बोर्ड की परीक्षा स्थगित कर अगली तारीख घोषित कर दी गई है। इसको लेकर छात्रों और स्कूलों की तरफ से अदालत में याचिका दायर कर केंद्र बदलने की मांग की गई। उच्च न्यायालय ने कहा, “विद्यार्थियों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ नहीं किया जा सकता है। सीबीएसई केंद्र को दूसरी जगह स्थानांतरित करे या पुनर्निधारित करे।”