समाचार
इमरान खान ने नया मानचित्र जारी कर जूनागढ़ और जम्मू-कश्मीर को बताया पाक का भाग

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार (4 अगस्त) को नए पाकिस्तान का राजनीतिक मानचित्र जारी किया, जिसमें भारत के जम्मू-कश्मीर और गुजरात के जूनागढ़ के अपने क्षेत्र में होने का दावा किया गया।

इमरान खान ने कहा, “नए राजनीतिक मानचित्र को मंत्रिमंडल ने स्वीकृति दे दी है। अब यह स्कूलों और कॉलेजों में इस्तेमाल होने वाला आधिकारिक मानचित्र होगा।”

इमरान खान नियाज़ी द्वारा जारी-तथाकथित राजनीतिक मानचित्र को खारिज करते हुए भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा, “यह केवल सीमा पार आतंकवाद द्वारा समर्थित क्षेत्रीय आंदोलन को लेकर पाकिस्तान के रुख की वास्तविकता की पुष्टि करता है।”

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने एक संक्षिप्त बयान में कहा, “भारतीय राज्य गुजरात और केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर व लद्दाख के क्षेत्रों पर इस तरह के अवैध और असमर्थनीय दावे करना राजनीतिक मूर्खता है। इन हास्यास्पद दावों की न तो कानूनी वैधता है और न ही अंतर-राष्ट्रीय विश्वसनीयता।

विदेश मंत्रालय ने प्रेस नोट में कहा, “इस हास्यास्पद दावे का न तो कोई कानूनी आधार है और न ही अंतर-राष्ट्रीय विश्वसनीयता। असलियत में यह नई कोशिश पाकिस्तान की दूसरों की ज़मीन हड़पने के आक्रामक रवैये को बताता है, जिसे वे सीमा पार आतंकवाद के समर्थन से चलाते हैं।” हिंदुस्तान टाइम्स ने दस्तावेज़ को प्रकाशित करने के इस्लामाबाद के प्रयास को एक भारतीय अधिकारी द्वारा भ्रमित नक्शे के रूप में उद्धृत किया है।