समाचार
टोक्यो ओलंपिक से अलग हुआ कनाडा, अमेरिका ने भी आयोजन रद्द करने की मांग की

जापान के टोक्यो शहर में 24 जुलाई से नौ अगस्त तक होने वाले ओलंपिक खेलों के आयोजन रद्द हो सकते हैं। दुनियाभर में इससे होने वाली मौतों को देखकर ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले एक-एक करके अपना नाम वापस ले रहे हैं। वर्तमान में कनाडा ने अपना नाम इससे वापस लेने की घोषणा कर दी है।

आजतक की रिपोर्ट के अनुसार, अंतर-राष्ट्रीय ओलंपिक संघ (आईओसी) ने टोक्यो ओलंपिक खेलों को अभी तक स्थगित करने के मामले में कोई कदम नहीं उठाया है। इसी को देखते हुए कनाडा ने घोषणा की कि वो इसमें हिस्सा नहीं लेगी।

कनाडियन ओलंपिक कमेटी (सीओसी) और कनाडियन पैरालंपिक कमिटी (सीपीसी) ने कहा, “कोरोना वायरस के चलते हम ओलंपिक और पैरालंपिक में हिस्सा नहीं लेंगे।”

अमेरिका ट्रैक एंड फील्ड फेडरेशन ने भी ओलंपिक को स्थगित करने की मांग की है। फेडरेशन के अध्यक्ष हेड मैक्स ने अमेरिका ओलंपिक और पैरालंपिक कमेटी (यूएसओपीसी) को पत्र लिखकर ओलंपिक को स्थगित करने की मांग की है। अब आईओसी ने भी अपने सदस्य देशों से खिलाड़ियों की तैयारियों और कोरोना से हुए नुकसान की जानकारियाँ मांगी हैं।

अब तक पूरी दुनिया में कोरोनावायरस से 14,500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 3,07,776 मामले अब तक सामने आ चुके हैं। अमेरिका में 34,000 लोग इससे प्रभावित हैं, जबकि 400 की मौत हो चुकी है। इटली में रविवार को 651 लोगों की मौत हो गई। वहाँ अब मरने वालों की संख्या 5500 के करीब पहुँच चुकी है।