समाचार
बंगाल के मालदा में संदिग्ध चीनी जासूस गिरफ्तार, बांग्लादेश सीमा से कर रहा था प्रवेश

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने गुरुवार (10 जून) को बड़ी गिरफ्तारी में एक संदिग्ध चीनी जासूस को गिरफ्तार किया। वह पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा को अवैध रूप से भारतीय क्षेत्र में पार करने की कोशिश कर रहा था।

चीनी जासूस 36 वर्षीय हान जुनवे के रूप में पहचाना गया है। वह चीन के हुबेई का रहने वाला है। उसने 2 जून को बांग्लादेश में प्रवेश किया था। अर्धसैनिक बल द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, हान की गिरफ्तारी बड़ी उपलब्धि है क्योंकि वह भारत में एक चीनी खुफिया एजेंसी के लिए काम करने के लिए वांछित है।

उत्तर प्रदेश में चीनी व्यक्ति और उसकी पत्नी के विरुद्ध मामला दर्ज है। उन्होंने यह भी बताया कि उनका गुरुग्राम में स्टार स्प्रिंग नाम का एक होटल है और वे चार से अधिक बार भारत आ चुके हैं।

बयान में कहा गया है कि सभी खुफिया एजेंसियाँ ​​एक साथ काम कर रही हैं और चीनी नागरिक से पूछताछ कर रही है। दरअसल, उसके पास से कुछ इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मिले हैं, जिससे आशंका है कि वह एक चीनी खुफिया एजेंसी के लिए भारत में काम कर रहा था।

आगे कहा गया, “यह आशंका बीएसएफ के लिए एक बड़ी उपलब्धि है और मामले की गहराई से जाँच की जाएगी। कई चौंकाने वाली जानकारियाँ सामने आ सकती हैं।”

दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के बीएसएफ के जवानों ने सीमा चौकी मलिक सुल्तानपुर के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र में चीनी नागरिक को गिरफ्तार किया था।