समाचार
ब्राज़ील ने कोवैक्सीन की 2 करोड़ खुराक के लिए भारत बायोटेक के साथ समझौता किया

ब्राज़ील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्वदेशी कोवैक्सीन की 2 करोड़ खुराक की खरीद के लिए भारतीय दवा कंपनी भारत बायोटेक के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार, यह विकास उस दिन आया, जब दक्षिणी अमेरीकी देश में कोविड-19 से होने वाली मौतों की संख्या 2,50,000 तक पहुँच गई है।

राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो के प्रशासन ने घोषणा की कि कोवैक्सीन की शुरुआती 80 लाख खुराक, जो ब्राज़ील की कंपनी प्रीसीसा मेडिकामेंटोस द्वारा बनाई जाएगी, मार्च की शुरुआत में देश में आ जाएगी।

इसके बाद 80 लाख खुराकों की दूसरी खेप अप्रैल में आएगी और 40 लाख खुराक की खेप मई में देश में पहुँचेगी। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि भारत बायोटेक ने ब्राज़ील में कोवैक्सीन की आपूर्ति के लिए जनवरी में प्रीसीसा मेडिकामेंटोस के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

बता दें कि इस बीच, ब्राज़ील ने अब तक अपनी 21 करोड़ आबादी में से केवल चार प्रतिशत का ही टीकाकरण किया है। गत सप्ताह कुछ ब्राज़ीलियाई शहरों को वैक्सीन की कमी के कारण अपने टीकाकरण अभियानों को रोकना पड़ा था। अब तक न तो भारत बायोटेक और न ही प्रीसीसा मेडिकामेंटोस ने इन आदेशों की पुष्टि की है और न ही उन्होंने आधिकारिक तौर पर कोई आपूर्ति की तिथि बताई है।