समाचार
सरकार की फेम योजना के दूसरे चरण के तहत 64 शहरों में चलेंगी 5,595 इलेक्ट्रिक बसें

शहरी सार्वजनिक परिवहन को स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए सरकार ने फास्टर अडॉप्शन एंड मैनुफैक्चर ऑफ (हाइब्रिड) इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (फेम) इंडिया योजना के तहत दो चरणों में इंट्रा-सिटी और इंटरसिटी संचालन के लिए 64 शहरों को 5,595 इलेक्ट्रिक बसों की मंजूरी दी है।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति जारी करते हुए जानकारी दी गई कि भारी उद्योग विभाग ने 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों, स्मार्ट सिटी और राज्य परिवहन निगमों से फेम योजना के तहत इलेक्ट्रिक बसों के लिए आवेदन मांगे थे। इन बसों को परिचालन लागत के आधार पर चलाया जाएगा। विभाग ने इस प्रक्रिया के दौरान 14,988 ई-बसों की तैनाती के लिए 26 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से 86 प्रस्ताव प्राप्त किए।

आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, “प्रस्तावों का मूल्यांकन करने के बाद परियोजना क्रियान्वयन और मंजूरी समिति (पीआईएससी) की सलाह पर सरकार ने 5,095 इलेक्ट्रिक बसों की स्वीकृति दी है। 400 इलेक्ट्रिक बसें शहरों के बीच और 100 इलेक्ट्रिक बसें दिल्ली मेट्रो रेल निगम के लिए लोगों के घर तक सेवा देने के लिए हैं।”

विज्ञप्ति में कहा गया है, “प्रत्येक चुने गये शहरों या राज्य परिवहन उपक्रमों की मंजूरी वाली बसों को परिचालन लागत के आधार पर चलाने को लेकर समयबद्ध तरीके से खरीद प्रक्रिया शुरू करने की जरूरत है।” ईओआई के अनुसार, जो बसें फेम इंडिया योजना चरण दो के तहत स्थानीय जरूरत के स्तर और तकनीकी योग्यता को संतुष्ट करती होंगी, वे दूसरे चरण के तहत वित्त पोषण के लिए पात्र होंगी।