समाचार
केंद्र सरकार ने दी राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष के 50 प्रतिशत उपयोग की अनुमति

देश में कोविड-19 मामलों को तेज़ी से समाप्त करने के लिए राज्य सरकारों की वित्तीय क्षमता को बढ़ाना बेहद आवश्यक था। इसी को देखते हुए केंद्र सरकार ने वित्तीय वर्ष के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (एसडीआरएफ) के 50 प्रतिशत उपयोग की उन्हें अनुमति दे दी है।

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, एसडीआरएफ का उपयोग राज्य सरकारों द्वारा विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। इसमें वेंटिलेटर व एयर प्यूरिफायर खरीदना, ऑक्सीजन उत्पादन व भंडारण, एम्बुलेंस सेवाओं, नमूना संग्रह को मजबूत करने और संदिग्ध मरीज़ों की स्क्रीनिंग जैसी सुविधाएँ शामिल हैं।

निधि का उपयोग अस्थायी आवास, भोजन, कपड़ा, चिकित्सा देखभाल, पृथक शिविरों या भीड़ वाली जगहों पर रोकथाम कार्यों के लिए भी किया जा सकता है। निधि का उपयोग एक राज्य कार्यकारी समिति द्वारा किया जाएगा, जिसकी अध्यक्षता संबंधित राज्यों के मुख्य सचिव करेंगे।

केंद्र सरकार का यह कदम ऐसे वक्त पर आया है, जब देश के कई राज्य और केंद्र शासित प्रदेश कोविड-19 के नए मामलों की रिकॉर्ड बढ़ोतरी से जूझ रहे हैं। ऐसे में यह पहल महामारी से निपटने और अपनी क्षमता को बढ़ाने की दिशा में उनके लिए बेहद कारगर साबित होगी।