समाचार
मनोज तिवारी दिल्ली में खराब पानी के विरोध प्रदर्शन में साइकिल चलाकर संसद पहुँचे

अमर उजाला की खबर के अनुसार दिल्ली में पानी की खराब गुणवत्ता के विरोध में भाजपा सांसद मनोज तिवारी आज साइकिल से संसद पहुँचे।

वायु प्रदूषण से बदहाल दिल्ली के लोगों के लिए एक और बुरा समाचार कल आई केंद्र की राज्यों की राजधानी के पानी की गुणवत्ता की रिपोर्ट है जिसमें दिल्ली में पानी की गुणवत्ता सबसे खराब पाई गई है।

पानी की गुणवत्ता इस हद तक खराब है कि पानी में कई तरह के जहरीले रसायन एवं बदबू से बीमारियों की आशंका और भी बढ़ गई है।

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने अपने मीडिया साक्षात्कार के दौरान सभी राज्यों की राजधानी के पानी की गुणवत्ता के नमूने की रिपोर्ट सामने रखी। इस रिपोर्ट में 15 राज्यों की राजधानी से पानी के नमूने एकत्रित किए गए थे।

इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद से ही भाजपा केजरीवाल सरकार पर पूरी तरह से हमलावर हो चुकी है। इसी के चलते आज से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र में भाजपा सांसद मनोज दिवारी साइकिल चलाकर संसद पहुँचे।

मनोज तिवारी ने कहा कि दिल्ली के लोगों को साफ पानी नहीं मिल रहा है और केजरीवाल सरकार सब झूठे दावे कर रही है। गौरतलब है कि भाजपा की दिल्ली इकाई आज दिल्ली में करीब 400 जगहों पर दिल्ली सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेगी।

केंद्र सरकार की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली के पानी में अमोनिया, नाइट्रेट, सल्फाइड, मैंगनीज, आयरन, खतरनाक रसायनों की मौजूदगी के अलावा क्षारीयता, पीएच वैल्यू और रंग भी रिपोर्ट में तय किए हुए मानकों से बेहद निचले स्तर पर है।

इस रिपोर्ट के लिए दिल्ली के 11 स्थानों से नमूने लिए गए थे जिसमें से सभी 11 नमूने गुणवत्ता जाँच में बुरी तरह असफल रहे।

भारतीय मानक ब्यूरो की ओर से पानी के लिए तय किए गए 24 मापदंडों में से दिल्ली का पानी 19 को भी पूरा नहीं कर पाया।