समाचार
चीन के बढ़ते प्रयासों के बीच बिपिन रावत ने मालदीवी रक्षा बल को सौंपे आधुनिक वाहन
आईएएनएस - 2nd October 2019

भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने चीन के बढ़ते प्रयासों के बीच मंगलवार (1 अक्टूबर) को मालदीव के राष्ट्रीय रक्षा बल (एमएनडीएफ) को परिचालन क्षमता बढ़ाने के लिए परिवहन वाहन सौंपे। ये वाहन मालदीव के सशस्त्र बलों की संचालन और कार्य कुशलता में बढ़ोतरी का काम करेंगे।

29 सितंबर से देश की पाँच दिवसीय यात्रा पर आए बिपिन रावत ने मालदीव के रक्षा मंत्री मरिया अहमद दीदी, एमएनडीएफ के प्रमुख मेजर जनरल अब्दुल्ला शमाल और एमएनडीएफ के वाइस चीफ ब्रिगेडियर जनरल अब्दुल रईम अब्दुल्ला से भेंट की है।

सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, “मालदीव की सेना को विभिन्न प्रकार के हथियार और गोला-बारूद सौंपने के लिए बातचीत चल रही है। मालदीव को अभियांत्रिकी कार्यशाला और वाहनों और अन्य उपकरणों के लिए एक सेट-अप स्थापित करने के लिए सहायता भी दी जाएगी।”

वहीं, मालदीव के एक अंग्रेज़ी दैनिक ने एमडीएनएफ के हवाले से बताया कि बैठक के दौरान चर्चा का मुख्य सार भारत की सेना, द्वीपसमूह राष्ट्र की प्रशिक्षण और परिचालन क्षमताओं को बढ़ावा देना रहा।

भारत के लिए मालदीव के सामरिक महत्व का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि भारत ने अपनी हवाई और निगरानी करने का निर्णय खुद लिया है। भारत ने पिछले दिनों मालदीव को हेलीकॉप्टर और निगरानी उपकरण की आपूर्ति की है।