समाचार
“कोविड-19 वैक्सीन के उत्पादन के लिए दुनियाभर की निगाहें भारत पर टिकीं”- बिल गेट्स

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने कहा, “कोविड-19 वैक्सीन को लेकर पूरी दुनिया की नज़र भारत पर टिकी हुई है। असल में भारत ही इकलौता देश है, जिसमें वैक्सीन के उत्पादन को तेज़ी से बढ़ाने की क्षमता है। इसके लिए भारत की बहुत आवश्यकता है।”

इंडिया टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, बिल गेट्स ने कहा, “जब यह यकीन हो जाएगा कि वैक्सीन प्रभावी और सुरक्षित है तो हम सभी चाहेंगे कि जितनी जल्दी हो सके भारत इसका उत्पादन करके दुनियाभर में इसकी आपूर्ति करे। वैक्सीन के अधिकतर परीक्षण अंतिम चरण की ओर बढ़ रहे हैं। उम्मीद है कि अगले वर्ष की पहली तिमाही तक वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी।”

उधर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने राज्यसभा में बताया, “कोविड-19 के प्रकोप के खिलाफ भारत की लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है। केंद्र सरकार इसकी रोकथाम के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही है।”

उन्होंने कहा, “भले ही देश कुल संक्रमितों के 50 लाख के आँकड़ों को तोड़ने की कगार पर हो लेकिन भारत में प्रति 10 लाख आबादी में संक्रमित और मरने वालों की संख्या क्रमश: 3,320 और 55 के साथ दुनिया में सबसे कम है। प्रतिदिन 10 लाख लोगों का परीक्षण होता है। प्रति 10 लाख की आबादी में 720 लोगों का परीक्षण किया जाता है। यह डब्ल्यूएचओ के आँकड़ों से कई ज्यादा बेहतर है।”

भारत में मंगलवार को पिछले 24 घंटों में 83,000 नए मामले सामने आए। इस तरह कुल संक्रमित 49,30,237 थे, जिसमें 9,90,061 सक्रिय मामले शामिल थे। भारत में मृत्यु दर जहाँ 1.67 प्रतिशत है, वहीं रिकवरी का प्रतिशत भी 77.65 है।