समाचार
“अगले चार से छह महीनों में बहुत अधिक बढ़ सकता कोविड-19 का प्रकोप”- बिल गेट्स

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने दुनिया को सतर्क रहने की चेतावनी देते हुए कहा, “आगामी चार से छह महीनों में कोविड-19 का प्रकोप और अधिक बढ़ सकता है।”

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, बिल एंड गेट्स फाउंडेशन के सह अध्यक्ष ने कहा, “बेहद दुख की बात है कि आने वाले छह महीने में महामारी का प्रकोप अधिक रह सकता है। स्वास्थ्य मैट्रिक्स और मूल्याँकन संस्थान के अनुमान के मुताबिक, 2,00,000 से अधिक मौतें हो सकती हैं। आप पहले की तरह ही पूरी सावधानियाँ रखें।”

उन्होंने कहा, “अब तक अमेरिका में 2,90,000 लोगों की मौत हो चुकी है। मुझे लगता है कि अमेरिका इससे बेहतर तरीके से निपट सकता था। मैंने 2015 में जब इसका अनुमान लगाया था तो मृतकों की संख्या अधिक बताई थी पर इतनी खराब स्थिति का सामना हमें नहीं करना पड़ा। फिर भी पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था पर पड़े इसके असर ने मुझे काफी चौंकाया है।”

उधर, दक्षिण कोरिया कोविड-19 की तीसरी लहर से जूझ रहा है। दो दिन में उसके यहाँ रिकॉर्ड मामलों की वृद्धि हुई है। इस पर देश के प्रधानमंत्री मून जे-इन ने रविवार (13 दिसंबर) को चेतावनी दी कि फिर से उच्च स्तर के प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं।

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री मून ने सतर्कता बरतने की जरूरत बताई और वायरस के प्रसार को रोकने के लिए हरसंभव प्रयास के लिए कहा। उन्होंने केंद्रीय आपदा और सुरक्षा काउंटरमेजर्स मुख्यालय में एक आपातकालीन बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने पुलिस बलों की लामबंदी, सार्वजनिक चिकित्सा डॉक्टर, सैन्य कर्मियों को उस स्थिति में शामिल करने का आदेश दिया, जिसे उन्होंने आपातकाल कहा था।