समाचार
बिहार के लोगों को लगेगी निःशुल्क वैक्सीन, नीतीश कुमार का स्वास्थ्य विभाग को निर्देश

बिहार सरकार ने मंगलवार (16 दिसंबर) को राज्य के सभी लोगों को निःशुल्क कोविड-19 वैक्सीन उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी है।

यह कदम राज्य के विधानसभा चुनावों के दौरान भाजपा के चुनावी वादे के तहत उठाया जा रहा है। इसमें पार्टी ने वादा किया था कि अगर जदयू और भाजपा के गठबंधन वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) फिर से चुनाव जीतती है तो राज्य के निवासियों को निःशुल्क कोविड-19 की वैक्सीन लगाई जाएगी।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया कि वे राज्य के हर निवासी को वैक्सीन देने के तौर-तरीकों पर काम करें।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी के हवाले से कहा गया, “राज्य में निःशुल्क टीकाकरण के सिद्धांत रूप में एक निर्णय लिया गया है। इसमें पहले दौर में स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन दी जाएगी। इसके बाद 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।”

उन्होंने कहा, “हमने राज्य के प्रत्येक नागरिक को कोविड-19 वैक्सीन लगवाने की छूट दी है क्योंकि यह भाजपा और एनडीए का सबसे महत्वपूर्ण वादा था।”

उप-मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा, “सरकार के गठन के बाद हमारा फैसला राज्य के लोगों के लिए एक बड़ा तोहफा है। हालाँकि, वैक्सीन स्वीकृत होने और बाज़ार में उपलब्ध होने के बाद ही दी जाएगी।”