समाचार
डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर खाता स्थाई रूप से निलंबित, गूगल ने भी पार्लर ऐप हटाया
आईएएनएस - 9th January 2021

ट्विटर ने घोषणा की कि भविष्य में हिंसा बढ़ने की आशंका को देखते हुए हम अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अपने मंच से प्रतिबंधित कर रहे हैं। साथ ही गूगल ने भी बोलने की स्वतंत्रता का अधिकार देने वाले पार्लर ऐप को अपने प्ले स्टोर मंच से हटा दिया।

ट्विटर पर डोनाल्ड ट्रंप का हैंडल अब एक खाली सफेद पृष्ठ रह गया। इसे 51 फॉलो किए गए खाते और 8.87 करोड़ फॉलोअर्स के साथ बंद कर दिया गया। स्क्रीन के बीच में दो शब्द ‘खाता निलंबित’ लिखा हुआ है।

ट्विटर ने बयान में कहा, “डोनाल्ड ट्रंप के खाते से किए गए ट्वीट के करीबी अवलोकन के बाद हमने पाया कि उन्हें किस तरह से लिया जा रहा था। आगे के खतरे को देखते हुए उनका खाता स्थाई रूप से बंद करने का फैसला किया है।”

प्रतिबंध पर ट्रंप ने कहा, “सोशल मीडिया मंच मुझे चुप करना चाहता है। कंपनी के कर्मचारियों ने मेरे खाते को हटाने के लिए कट्टर लेफ्ट और डेमोक्रेट के साथ साठगाँठ की है।”

गत 6 जनवरी को उनके खाते को 12 घंटे के लिए बंद किया गया था क्योंकि उन्होंने अमेरिकी कैपिटल पर हिंसा के लिए भीड़ को उकसाया था। उसी दोपहर ट्रंप ने ट्विटर पर अपने समर्थकों को ‘बहुत खास’ कहते हुए एक वीडियो पोस्ट किया था। उस दिन हिंसा में कैपिटल पुलिस अधिकारी सहित 5 लोग मारे गए थे।

इसी बीच, गूगल ने भी कथित तौर पर हिंसा भड़काने वाले भड़काऊ पोस्ट को मंच देने के लिए अपने प्ले स्टोर से रूढ़िवादी सोशल मीडिया ऐप पार्लर को हटा दिया।

टेक क्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, गूगल ने कहा, “पार्लर ऐप तब तक ऐप स्टोर से निलंबित रहेगा, जब तक इसके डेवलपर्स एक संतुलन और प्रवर्तन नीति के लिए प्रतिबद्ध नहीं होते कि वे आपत्तिजनक सामग्री को नियंत्रित कर सकते हैं।”