समाचार
पाकिस्तान का दूसरी बार क्रूज मिसाइल बाबर-2 का परीक्षण हुआ विफल

इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ पाकिस्तान को 750 किलोमीटर की दूरी पर मार करने वाली क्रूज मिसाइल बाबर-2 के निर्माण के प्रयासों में एक बड़ा झटका लगा है। यह मिसाइल जहां से प्रक्षेपित की जानी थी, वहाँ से 14 किमी की दूरी तय कर दो मिनट बाद ही दुर्घटनाग्रस्त हो गई।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के बाबर-2 क्रूज मिसाइल की इस बार की विफलता के बाद यह परीक्षण दो बार सफल नहीं हो सका है। इससे पहले 10 अप्रैल 2018 को इसका परीक्षण किया गया था लेकिन तब भी परिणाम इसी तरह के निकले थे।

ध्यान दिया जाना चाहिए कि पाकिस्तान चीन के साथ मिलकर क्रूज मिसाइलों का निर्माण कर भारत की बराबरी करना चाहता है। भारत ने 1000 किमी की दूरी वाली क्रूज मिसाइल निर्भय बनाई थी। इसे रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने विकसित किया था।

पाकिस्तान की क्रूज मिसाइल प्लेटफॉर्म चीनी सी-602 और सी-802 मिसाइलों की तरह ही है। यह वर्तमान में राड नाम की एक एयर लॉन्च्ड क्रूज मिसाइल बनाने की कोशिश कर रहा है।

इस बीच, भारतीय निर्भय क्रूज मिसाइल पहली ही छह परीक्षणों से गुजरी चुकी है। इनमें से अंतिम परीक्षण ने सभी मिशन के उद्देश्यों को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया था।