समाचार
बुलंदशहर में बिबकोल अगस्त व सितंबर से करेगा 2 करोड़ कोवैक्सीन का उत्पादन

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर के चोला क्षेत्र में स्थित भारत इम्यूनोजिकल एंड बायोलॉजिकल लिमिटेड (बिबकोल) में कोवैक्सीन का उत्पादन किया जाएगा। इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हरी झंडी दे दी है।

टाइम्स नाऊ हिंदी की रिपोर्ट के अनुसार, बिबकोल कंपनी को इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से 30 करोड़ रुपये का बजट भी स्वीकृत किया गया है। कंपनी और कोवैक्सीन के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर भी कर लिए गए हैं।

कहा जा रहा है कि बुलंदशहर में अगस्त व सितंबर से कोवैक्सीन का उत्पादन शुरू हो जाएगा। कंपनी में प्रतिमाह वैक्सीन की 2 करोड़ खुराक का उत्पादन होगा। कंपनी की तकनीकी टीम कोवैक्सीन तैयार करने के लिए आवश्यक संसाधन जुटाने की तैयारी में लग गई है। बिबकोल ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा, “केंद्र सरकार से कंपनी को कोवैक्सीन बनाने की अनुमति मिल गई है।”

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने केंद्रीय औषधि नियंत्रण संगठन को वैक्सीन उत्पादन में तेज़ी लाने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद तीन कंपनियों का चयन किया गया। इसमें हैफकिन बायो फार्मास्यूटिकल्स मुंबई एनडीडीबी, नेशनल डेयरी डेवलेपमेंट बोर्ड से जुड़ी कंपनी इम्यूनोलाजिकल लिमिटेड आइआइएल और बुलंदशहर स्थित बिबकोल शामिल हैं।