समाचार
बेंगलुरु शहर में दुनिया का सबसे अधिक ट्रैफिक, मुंबई, पुणे शीर्ष पाँच में- रिपोर्ट

एक डच वास्तविक समय यातायात सूचना और सेवा कंपनी ने कहा कि बेंगलुरु शहर दुनिया में सबसे अधिक यातायात भीड़भाड़ वाला शहर है।

टॉमटॉम ट्रैफिक इंडेक्स ने बुधवार (29 जनवरी) को कहा, “बेंगलुरु शहर इस साल दक्षिण भारतीय शहर में यातायात में फंसे ड्राइवरों के साथ शीर्ष स्थान पर है, जो औसतन 71 प्रतिशत अतिरिक्त यात्रा समय बिताने की उम्मीद करते हैं।”

रिपोर्ट में कहा गया है कि बेंगलुरु शहर में 6 अप्रैल को सबसे कम ट्रैफिक दर्ज किया गया था और 20 अगस्त को सबसे अधिक ट्रैफिक दर्ज किया गया था, जब इसने 103 प्रतिशत भीड़-भाड़ दर्ज की थी।

सबसे खराब भीड़ के घंटे शुक्रवार को शाम 7 से 8 बजे के बीच आरक्षित हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, “शुक्रवार को रात 8 बजे के बाद यात्रा करने से आप प्रति वर्ष पाँच घंटे (30 मिनट के लिए) बचा सकते हैं।”

टॉमटॉम एक डच स्वतंत्र स्थान प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ है जो  मानचित्र, नेविगेशन और अन्य सॉफ्टवेयर पेश करता है। इसका मुख्यालय एम्स्टर्डम में है और टॉमटॉम के 30 देशों में कार्यालय हैं।

दुनिया के शीर्ष पाँच सबसे अधिक भीड़-भाड़ वाले शहरों में से तीन बेंगलुरु, मुंबई और पुणे भारत से हैं।

भारतीय प्रौद्योगिकी केंद्र के बाद फिलीपींस की राजधानी मनीला है, जहाँ लोग 71 प्रतिशत अधिक ट्रैफ़िक प्रतीक्षा समय, बोगोटा, 68 प्रतिशत, मुंबई, 65 प्रतिशत और पुणे, 59 प्रतिशत समय खर्च करते हैं और जो विश्व के शीर्ष पाँच सबसे भीड़-भाड़ वाले शहरों में शामिल हैं।

“पिछले एक दशक के दौरान वैश्विक स्तर पर ट्रैफिक की भीड़ बढ़ी है और टॉमटॉम द्वारा नई ट्रैफिक सूचकांक रिपोर्ट में शामिल किए गए 239 शहरों (57 प्रतिशत) में 2018 और 2019 के बीच भीड़ का स्तर बढ़ा गया जिसमें से केवल 63 शहरों में ही औसत दर्जे के गिरावट दिखाई दी है।”, टॉमटॉम ने अपने वार्षिक यातायात सूचकांक के नौवें स्करण में कहा।

हालांकि यातायात भीड़ मजबूत अर्थव्यवस्था का संकेत है, टॉमटॉम ने कहा कि लेकिन जाम वास्तव में अरबों डॉलर का भार पड़ता है और वैश्विक औसत जमाव स्तर 29 प्रतिशत है।

(इस खबर को आईएएनस की सहायता से प्रकाशित किया गया है।)