समाचार
बायजूस 1 अरब डॉलर में करेगी आकाश एजुकेशनल सर्विसेज़ का अधिग्रहण- रिपोर्ट

बायजू रविंद्रन के नेतृत्व में बेंगलुरु स्थित शिक्षा-तकनीकी स्टार्टअप बायजूस निजी कंपनी आकाश एजुकेशनल सर्विसेज़, जिसके देशभर में 200 से अधिक शैक्षिक केंद्रों के साथ 1 अरब डॉलर का व्यापार है, का अधिग्रहण करने की तैयारी में है।

टेक क्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, इस सौदे के कारण 2019 के अंत में जब ब्लैकस्टोन ने कंपनी के 37.5 प्रतिशत शेयरों का अधिग्रहण लगभग 50 करोड़ डॉलर के मूल्यांकन पर किया था, तब से आकाश एजुकेशनल सर्विसेज़ का मूल्यांकन दोगुना हो गया है।

1988 में स्थापित आकाश एजुकेशनल सर्विसेज़ देशभर में 200 से अधिक भौतिक ट्यूशन केंद्रों का संचालन करती है। वह देश में शीर्ष इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश की तैयारी कर रहे 2.5 लाख से अधिक छात्रों की तैयारी करवाती है।

11 अरब डॉलर की कीमत वाली बायजूस को दुनिया की सबसे मूल्यवान एड-टेक स्टार्टअप के रूप में पहचाना जाता है। गत दो वर्षों में इस अकेले स्टार्टअप ने 80 करोड़ डॉलर जुटाए हैं। यह नहीं, कंपनी 2019 में ही फायदे में आ गई थी और वर्तमान में 2020 के अंत तक 7 करोड़ से अधिक छात्रों को पढ़ा रही है।

आकाश एजुकेशन सर्विसेज़ के अधिग्रहण से पहले बायजूस ने गत वर्ष भी 30 करोड़ डॉलर के सौदे में कोडिंग मंच व्हाइटहैट जूनियर का अधिग्रहण किया था।