समाचार
बीजिंग के बाजार में फिर मिले कोरोनावायरस के मामले, बन गया नया हॉटस्पॉट

चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने देश में कोरोनावायरस के फिर से बढ़े प्रकोप के बीच बीजिंग के आसपास के कई इलाकों में लॉकडाउन कर दिया है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, बीजिंग ने रविवार (जून 14) तक 79 नए मामले दर्ज किए हैं। इनमें कोरोनोवायरस के फिर से फैलने की आशंका जताई जा रही है।

ये सारे मामले शिनफादी थोक बाजार के थे, जो दक्षिणी बीजिंग में एक खाद्य वितरण केंद्र है। यह 107 हेक्टरेयर में फैला हुआ है और शेडोंग, शांक्सी, हेबै और लिओनिंग जैसे उत्तरी प्रांतों में सब्जियों, फलों और मांस की आपूर्ति करता है। 13 अप्रैल के बाद से वहाँ पर 57 नए मामले शनिवार को रिपोर्ट किए गए थे।

बीजिंग में 55 दिनों से कोविड-19 के प्रसार का कोई भी मामला सामने नहीं आया था। इसके बाद गुरुवार को एक व्यक्ति में परीक्षण के बाद संक्रमण के लक्षण निकलकर आए। उसका न तो किसी यात्रा का इतिहास था और न ही वो बीजिंग लौटने वाले लोगों के संपर्क में आया था।

अधिकारी बाजार में दूषित भोजन या मांस के संपर्क में आने और वायरस के फैलने की आशंका की जाँच कर रहे हैं। वे यह भी पता लगा रहे हैं कि क्या वायरस संक्रमित व्यक्ति द्वारा खांसने या बाजार में छींकने से फैला है।

सरकारी अधिकारियों ने कहा कि बीजिंग के सभी नए मामले फेंग्ताई जिले के शिनफादी बाजार से जुड़े हुए हैं। ऐसे में आसपास रहने वाले 46,000 से अधिक लोगों के न्यूक्लिक एसिड परीक्षण किए जाएँगे, जहाँ कुल 51 मामलों का पता लगा था।