समाचार
बालाकोट का भय कायम- पाकिस्तान ने पूर्वी हवाई क्षेत्र पर लगा प्रतिबंध फिर बढ़ाया

पाकिस्तान ने पूर्वी हवाई क्षेत्र पर लगा प्रतिबंध 28 जून तक बढ़ा दिया है। यह तीसरा मौका है, जब इस्लामाबाद ने आंशिक हवाई क्षेत्र प्रतिबंध को बढ़ाया है।

हिंदुस्तान टाइम्स  की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान नागरिक उड्डयन प्राधिकरण की ओर से जारी नोटिस में कहा गया, “भारत के साथ पूर्वी सीमा पर 28 जून तक पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र बंद रहेगा। पंजगूर हवाई क्षेत्र पश्चिमी ओर से ऊंचाई से उड़ानों को जारी रखने के लिए खुला रहेगा क्योंकि एयर इंडिया पहले से ही उस हवाई क्षेत्र का उपयोग कर रहा था।”

बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ट्रेनिंग कैंप पर भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी को हवाई हमला किया था। इसके बाद पाकिस्तान और भारत ने एक-दूसरे के लिए हवाई क्षेत्रों पर प्रतिबंध लगा दिया था।

हालाँकि, भारतीय वायुसेना ने 31 मई को भारतीय वायु क्षेत्र पर सभी अस्थायी प्रतिबंध हटा दिए थे। वहीं, पाकिस्तान ने अपने 11 हवाई मार्गों में से केवल दो को खोला है। दोनों दक्षिणी पाकिस्तान से गुजर रहे हैं।

15 मई को इस्लामाबाद ने पहली बार भारत की पूर्वी सीमा के साथ हवाई क्षेत्र प्रतिबंध को 30 मई तक बढ़ाया था। फिर 30 मई को 15 जून तक प्रतिबंध बढ़ा दिया था। अब इसने 28 जून तक प्रतिबंध को और बढ़ा दिया है।