समाचार
रामदेव ने केंद्रीय मंत्रियों की उपस्थिति में लॉन्च की कोविड-19 उपचार की आयुर्वेदिक दवा

योग गुरु बाबा रामदेव ने कोविड-19 संक्रमण से निपटने के लिए शुक्रवार (19 फरवरी) को एक नई आयुर्वेदिक दवा लॉन्च की। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री हषर्वर्धन और केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद थे।

न्यूज़-18 की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान बाबा रामदेव ने कहा, “पतंजलि की कोरोना दवा से अब इस महामारी का उपचार हो सकेगा। आयुष मंत्रालय ने इसको सहायक दवाई के रूप में स्वीकार किया है।” उन्होंने इस दौरान पतंजलि की कोरोनिल से जुड़ी रिसर्च बुक भी जारी की।”

रामदेव ने कहा, “आज का दिन ऐतिहासिक है। यह दवा डब्ल्यूएचओ-जीएमपी द्वारा प्रमाणित है। अब चिकित्सा के क्षेत्र में भारत पूरी दुनिया का मुखिया बनेगा।” नितिन गडकरी ने कहा, “मुझे खुशी है कि आयुर्वेद में शोध करने के लिए बाबा ने अनुसंधान संस्था बनाई है। आयुर्वेद पर सबको पहले से ही विश्वास था लेकिन अब शोध के माध्यम से इसे प्रमाणिकता मिल गई है।”

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा, “वैज्ञानिक रूप से आयुर्वेद को स्थापित करने के यज्ञ में जितनी आहूति डाली जाएगी, उतना बेहतर होगा। कोरोना के दौर में मंत्रालय ने 140 स्थानों पर अध्ययन किया। सबके परिणाम देखे, जो सकारात्मक नज़र आए। आयुर्वेद की 30,000 करोड़ की अर्थव्यवस्था है। कोविड से पहले इसमें 15 से 20 प्रतिशत की वृद्धि होती थी। कोविड के बाद 50 से 90 प्रतिशत हो गई है।”