समाचार
कोविड-19 का बी.1.617 संस्करण 53 से अधिक देशों में पाया गया- विश्व स्वास्थ्य संगठन

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, कोविड-19 का बी.1.617 संस्करण आधिकारिक तौर पर 53 विभिन्न देशों में पाया गया है। इसके अतिरिक्त, अनौपचारिक स्रोतों ने भी डब्ल्यूएचओ को पुष्टि की है कि संबंधित संस्करण को सात अन्य देशों में भी खोजा गया है। इस तरह इनकी संख्या कुल 60 हो जाती है।

संक्रमण के जोखिम के साथ रोग की गंभीरता की भी जाँच की जा रही है। फिर भी रिपोर्ट में बताया गया है कि बी.1.617 में बढ़ी हुई प्रसार क्षमता है।

इसी तरह, डब्ल्यूएचओ ने जाँच का विस्तार करते हुए बताया कि प्रत्येक कोरोना का प्रकार कहाँ तक प्रस्तारित हो चुका है। ब्रिटेन में पहली बार रिपोर्ट किया गया बी.1.1.7 प्रकार 149 अलग-अलग देशों में रिपोर्ट किया गया है।

इसी की तरह बी.1.351 और पी.1 प्रकार पहले क्रमशः दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील में पाए गए थे, जो अब क्रमशः 102 और 59 देशों में दर्ज किए गए हैं।

द इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार रिपोर्ट में कहा गया, “वायरस के क्रमिक विकास की उम्मीद है। सार्स-कोव-2 जितना अधिक फैलता है, उतने ही अधिक इसके विकास के अवसर पैदा हो जाते हैं।”

रिपोर्ट में कहा गया, “स्थापित और सिद्ध रोग-नियंत्रण विधियों के माध्यम से संचरण को कम करना है वैश्विक रणनीति के महत्वपूर्ण पहलू हैं। यह नकारात्मक सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रभाव वाले उत्परिवर्तन की घटना को कम करने के लिए हैं।”