समाचार
गणतंत्र दिवस की परेड में दिखेगी अयोध्या की झाँकी, प्रदर्शित होगा राम मंदिर मॉडल

अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का वैभव इस बार गणतंत्र दिवस की परेड में दिखाई देगा। परेड में अयोध्या की झाँकी को लाने के लिए विशेष रूप से तैयारी की जा रही है। इसमें श्रीराम मंदिर का मॉडल प्रदर्शित किया जाएगा।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, ‘अयोध्या- उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहर’ शीर्षक से प्रस्तावित झाँकी में राम मंदिर सहित वहाँ की संस्कृति, परम्परा, कला और विभिन्न देशों से अयोध्या व प्रभु राम के संबंधों का चित्रण भी किया जाएगा।

इसके अलावा, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू किए गए दीपोत्सव को दिखाया जाएगा। रामलीला के साथ ही मृदंग सम्राट के नाम से प्रसिद्ध रहे पागलदास की जीवनी भी झाँकी में दिखेगी।

26 जनवरी की परेड की झांकियों के संबंध में दिल्ली में हुई बैठक में उत्तर प्रदेश से भेजे गए प्रस्ताव को स्वीकृति मिल गई है। बीते दिनों हुई बैठक में प्रदेश के सूचना निदेशक शामिल हुए थे। अयोध्या की झाँकी उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत का प्रतिनिधित्व भी करेगी।

गणतंत्र दिवस की परेड से संदेश दिया जाएगा कि अयोध्या सिर्फ सनातन ही नहीं बल्कि अन्य संप्रदायों की पुण्यभूमि भी है। अयोध्या में पाँच जैन तीर्थंकरों का जन्म हुआ था। कहा जाता है कि महात्मा बुद्ध ने यहाँ छह वर्ष बिताए थे। सरयू तट पर ब्रह्मकुंड गुरुद्वारा है। यहाँ शैव परंपरा का प्रतिनिधित्व नागेश्वर मंदिर करता है। ये सब भी झाँकी में प्रदर्शित किए जाएँगे।