समाचार
ऑस्ट्रेलिया ने बीआरआई से जुड़े दो समझौते रद्द किए, चीन ने बताया भड़काऊ कदम

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की कैबिनेट ने राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए गुरुवार (22 अप्रैल) को चीन की महत्वाकांक्षी बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) से जुड़े दो समझौतों को रद्द कर दिया है। उसने इस निर्णय को राष्ट्र हित में बताया है। ये दोनों समझौते चीन और ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया प्रांत के मध्य हुए थे।

आजतक की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी दूतावास ने इन दो समझौतों को रद्द करने को भड़काऊ कदम बताते हुए इसकी आलोचना की है। साथ ही उसने यह भी कहा कि यह निर्णय ऑस्ट्रेलिया के साथ संबंधों को और अधिक नुकसान पहुँचाएगा।

जिन दो समझौतों को रद्द किया गया है, उनमें चीनी कंपनियाँ विक्टोरिया प्रांत में दो बिल्डिंग इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने वाली थीं। ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मेराइस पेन ने कहा, “यह निर्णय विदेशी संबंधों में स्थिरता स्थापित करने के लिए लिया गया है। कई प्रांतों के बाहरी देशों की सरकारों के साथ हुए करारों को लेकर इस बारे में जानकारी मिली थी। नई प्रक्रिया के तहत उन्हें इसके लिए वीटो मिला हुआ है।”

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया और चीन के बीच कूटनीतिक रिश्ते तब बिगड़ने लगे थे, जब कैनबरा ने कोरोना की उत्पत्ति की अंतरराष्ट्रीय जाँच की मांग की थी। दोनों देशों के बीच तनाव की शुरुआत 2018 में उस समय हुई थी, जब ऑस्ट्रेलिया ने चीन की कंपनी हुआवे पर 5जी नेटवर्क के लिए पाबंदी लगा दी थी।