समाचार
ऑस्ट्रेलिया ने की पाकिस्तान को दी जाने वाली सहायता राशि खत्म करने की घोषणा

ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय संबंध खत्म करने की घोषणा की है। उसने पाकिस्तान के आंतरिक हालात को विस्फोटक बताते हुए सहायता राशि रोक ली है।

नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया के विदेश विभाग और वाणिज्य विभाग की ओर से इसकी पुष्टि की गई है। कहा गया कि पाकिस्तान को दी जाने वाली 1.9 करोड़ ऑस्ट्रेलियाई डॉलर की सहायता राशि रोकी जा रही है। अब इसका प्रयोग प्रशांत महासागर की नई प्रतिबद्धताओं के लिए किया जाएगा। पाकिस्तान में इस राशि का उपयोग गरीब महिलाओं और लड़कियों के लिए चलाई जाने वाली जनकल्याणकारी योजनाओं में किया जाता था।

‘सहायता कार्यक्रम प्रदर्शन रिपोर्ट 2018-19’ शीर्षक से पाकिस्तान पर रिपोर्ट जारी की गई। इसमें सहायता राशि रोकने की प्रक्रिया का जिक्र किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान द्विपक्षीय सहायता कार्यक्रम 2019-20 में राशि 1.9 करोड़ ऑस्ट्रेलियाई डॉलर तक कम की जाएगी। इसके बाद 2020-21 के दौरान इसे पूरी तरह समाप्त कर दिया जाएगा।

हालाँकि, ऑस्ट्रेलिया ने साफ किया कि सहायता राशि रोकने से इतर पाकिस्तान के साथ क्षेत्रीय सहयोग और छात्रवृत्तियों के कार्यक्रम पर इसका असर नहीं पड़ेगा। रिपोर्ट में पाकिस्तान में सुरक्षा व्यवस्था और देश के अंदर जारी संघर्ष को लेकर रिपोर्ट में चिंता व्यक्त की गई है।

इसमें कहा गया कि वहाँ के हालात विस्फोटक हो चुके हैं। 2019 में भारत-पाकिस्तान के बीच कश्मीर सैन्य तनाव के बाद स्थिति और गंभीर हो गई। वहाँ के खैबर पख्तनूख्वा और बलूचिस्तान में आतंकी घटनाओं में तेजी आई है।