समाचार
सिक्किम के ना कूला में घुसपैठ का प्रयास, भारत से झड़प में चीन के 20 सैनिक घायल

भारत और चीन की सेना के बीच सिक्किम सीमा पर झड़प होने की जानकारी मिल रही है। ना कूला में चीनी सेना ने यथास्थिति को बदलने का प्रयास किया था। इसके बाद वे भारतीय सीमा की ओर घुसपैठ के लिए घुस रहे थे। इस दौरान भारत की तरफ से जवाबी कार्रवाई हुई, जिसमें विपक्षी देश के 20 सैनिकों के घायल होने की जानकारी मिली है।

आजतक की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय जवानों ने चीनी सैनिकों को खदेड़ दिया। फिर भी स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई पर स्थिर है। सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “भारतीय क्षेत्र के सभी बिंदुओं पर मौसम की स्थिति बिगड़ने के बावजूद कड़ी निगरानी रखी जा रही है।”

चीन की इस हिमाकत के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर स्थिति फिर बेहद तनावपूर्ण हो गई है। इसको कम करने के लिए पूर्वी लद्दाख के मोल्डो में भारत और चीन के सैन्य अधिकारियों के बीच रविवार (24 जनवरी) को नौवें दौर की वार्ता हुई। 15 घंटे तक चली बैठक का निष्कर्ष अभी तक नहीं आया है।

ना कूला में घुसपैठ की कोशिश उस वक्त की गई है, जब चीनी सेना ने पूर्वी लद्दाख से अपने 10,000 जवानों को वापस किया है। सरकार के सूत्रों की मानें तो पूर्वी लद्दाख के अलावा सिक्किम के कई क्षेत्रों से पड़ोसी देश की सेना ने अपनी तैनाती कम की लेकिन जवान वहाँ अब भी डटे हुए है इसलिए भारतीय सेना भी सतर्क है।